क्या योग करने से कोई हिंदू हो जाता है?

क्या योग करने से कोई हिंदू हो जाता है?

योग की कक्षाओं में ज़्यादातर लोगों को इस बात की चिंता रहती है कि क्या वो सही ढंग से सांस ले रहे हैं या क्या उनके पैर सही दिशा में हैं. लेकिन कुछ लोग इस कश्मकश में रहते हैं कि क्या उन्हें इन कक्षाओं में आना चाहिए या कहीं इससे उनका धर्म तो भ्रष्ट नहीं हो रहा है?
अमरीका में रहने वाली एक मुस्लिम महिला फ़रीदा हमज़ा ने योग शिक्षक बनने का फ़ैसला किया और वो पिछले दो या तीन साल से योग कर रही हैं.

दुनिया भर में कई मुस्लिम, ईसाई और यहूदी योग को लेकर इस तरह के संदेह ज़ाहिर करते हैं. वे योग को हिंदू और बौद्ध धर्म से जुड़ी एक प्राचीन आध्यात्मिक साधना के रूप में देखते हैं.वह बताती हैं, "जब मैंने अपने परिवार और कुछ दोस्तों को इस बारे में बताया, तो उनकी प्रतिक्रिया सकारात्मक नहीं थी. वो काफी हैरान थे कि आख़िर मैं ये क्यों करने जा रही हूं क्योंकि हो सकता है कि यह इस्लाम के ख़िलाफ़ हो."
बीते साल ब्रिटेन में एक योग कक्षा को चर्च ने प्रतिबंधित कर दिया था. पादरी जॉन चैंडलर बताते हैं, "योग एक हिंदू आध्यात्मिक साधना है. एक कैथोलिक चर्च होने के नाते हमें गॉस्पल (ईसा के उपदेश) को प्रचारित करना चाहिए."
अमरीका में भी प्रमुख पादरी योग को "शैतानी" बता चुके हैं.
अदालत का फैसला
क्या योग वास्तव में एक धार्मिक क्रिया है, इस बारे में भारत में सुप्रीम कोर्ट जल्द ही फ़ैसला देने वाला है.
बीते महीने भारत में योग समर्थकों ने अदालत से स्कूली पाठ्यक्रम में योग को अनिवार्य बनाने की अपील की, लेकिन अदालत ने कहा कि वह इस मसले पर अल्पसंख्यक समूहों की राय लेने के बाद ही कोई फ़ैसला करेगी.
तो क्या योग बुनियादी रूप से एक धार्मिक क्रिया है?
'योगा लंदन' की सह संस्थापक रेबेका फ्रेंच कहती हैं "योग एक व्यापक शब्द है और इस कारण कठिनाई होती है."
वह बताती हैं कि योग कई तरह के हैं और उनमें से कुछ दूसरों के मुक़ाबले अधिक धार्मिक हैं. उदाहरण के लिए हरे कृष्णा साधु भक्ति योग के अनुयायी हैं.
पश्चिम में लोग आम तौर पर जिसे योग समझते हैं वो हठ योग है. इसमें शारीरिक और मानसिक शक्ति बढ़ाने पर ज़ोर होता है.

भावनाओं का सम्मान

योग क्लास
लेकिन जिसे चेतना माना जाता है वो परंपरा पर भी निर्भर है.
कई हिंदुओं के मुताबिक़ योग के ज़रिए आप प्रकृति से सही स्वरूप और अपनी वास्तविक स्थिति के बारे में जान सकते हैं, जबकि कई इसे जन्म-मृत्यु के बंधनों से छुटकारा पाने का साधन मानते हैं.
ये सब ईसाइयत, इस्लाम और दूसरे धर्मों में मान्य है या नहीं ये एक बहस का विषय है.
उदाहरण के लिए सूर्य नमस्कार शारीरिक क्रियाओं से संबंधित एक यौगिक आसन है, लेकिन यह हिंदू देवता सूर्य की आराधना से भी जुड़ा हुआ है.
फ्रेंच बताती हैं, "ये थोड़ा धार्मिक है, लेकिन ये आपके नज़रिए पर निर्भर करता है. अगर मैं चाहूं तो घुटने टेकने का मतलब प्रार्थना करना भी है और मैं ये भी सोच सकती हूं कि मैं तो सिर्फ झुक रही हूं."
एक हिंदू मंदिर में योग सीखने के लिए जाते वक़्त ये सवाल फ़रीदा हमज़ा के मन में थे.
उन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा है, "मैं ख़ुद को दोषी मान रही थी, लेकिन अंत में मुझे भरोसा हो गया कि अल्लाह मेरे इरादों को समझते हैं. मैंने उन लोगों को बता दिया कि मैं किसी धार्मिक कर्मकांड में शामिल होना नहीं चाहती हूं और उन्होंने मेरी भावनाओं का पूरा सम्मान किया."
योग कक्षाएं कई तरह की होती हैं. कई में हिंदू मंत्रों का पाठ किया जाता है जबकि दूसरों में जीवनदायी शक्तियों और ब्रह्मांडीय ऊर्जा का हवाला दिया जाता है.
खेल की तरह योग
योग क्लास
कक्षाओं का अंत प्रार्थना और नमस्ते के रूप में किए गए अभिवादन से होता है. कई बार ध्यान साधना के दौरान ओम मंत्र का जाप किया जाता है.
लेकिन कई कक्षाओं में ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है.
ईरान में योग काफी लोकप्रिय है और वहां इसे एक खेल के रूप में देखा जाता है. योग फ़ेडरेशन वैसे ही काम करते हैं जैसे कि टेनिस या फुटबॉल फ़ेडरेशन. वहां प्रत्येक आसन के शारीरिक लाभों के बारे में चर्चा की जाती है. आध्यात्मिक योग पर ऐसे ही प्रतिबंध मलेशिया में भी हैं.
अमरीका में भी योग को नया स्वरूप दिया गया है. कई लोगों ने अष्टांग योग के नाम को लेकर आपत्ति की तो आसनों के नाम बदल दिए गए.
कई स्कूलों में पद्म आसान को 'क्रिस-क्रॉस एपल सॉस' नाम दिया गया है और सूर्य नमस्कार का नाम बदलकर 'ओपनिंग सीक्वेंस' हो गया है. आयोजक इस बात पर ज़ोर देते हैं कि यह महज एक शारीरिक कसरत है.
इसके बावजूद कुछ अभिभावकों और ईसाई संगठनों ने इस पर आपत्ति की. इस साल सितंबर में सैन डिएगो काउंटी कोर्ट ने फ़ैसला दिया कि हालांकि योग की जड़ में धर्म है, लेकिन उसके संशोधित रूप का अभ्यास और स्कूलों में उसकी शिक्षा देना सही है.
ईसाई संगठन नेशनल सेंटर फॉर लॉ एंड पॉलिसी के अध्यक्ष डीन ब्रॉयल्स बताते हैं कि पश्चिम में कई लोग योग को ग़ैर धार्मिक इसलिए मानते हैं क्योंकि ये तर्क को बढ़ावा देता है. वह बताते हैं कि प्रोटेस्टेंट ईसाई शब्दों और विश्वास पर फोकस करते हैं जबकि अष्टांग योग अभ्यास और अनुभव की बात कहता है.
क्लिक करें

सभी धर्मों से समानता

योग क्लास
हिंदू संगठन भी मानने हैं कि योग की कुछ अवधारणाओं का दूसरे धर्मों के साथ विरोध हो सकता है, लेकिन उसका ऐसा विरोध हिंदू धर्म की कुछ मान्यताओं के साथ भी है.
अमरीकी ईसाइयों के लिए प्रेज़मूव जैसे कुछ दूसरे विकल्प भी हैं. यह योग का ईसाई संस्करण है.
योग कक्षाओं में आने वाले लोगों का अनुभव बहुत ही अच्छा रहा है और जहां दूसरे धर्मों के साथ टकराव की स्थिति बनती है वहां यौगिक क्रियाओं में आसानी से फेरबदल कर लिया जाता है.
एक ईरानी योग शिक्षक ने बताया कि उनके छात्रों का कहना है कि योग का अभ्यास करने के बाद वे अधिक एकाग्रता के साथ प्रार्थना कर पाते हैं.

शिक्षाओं का अनुकरण

फ़रीदा हमज़ा कहती हैं, "हम इस्लाम में जिन शिक्षाओं का अनुकरण करते हैं, वे सभी योग में समाहित हैं. जैसे कि ग़रीबों की मदद करना, एक योगी भी ऐसा ही करता है. आपको ईमानदार होना चाहिए, अहिंसक होना चाहिए- ये सभी बातें इस्लाम में भी हैं और योग में भी."
वह बताती हैं "मुस्लिम जिस तरह से प्रार्थना करते हैं, हमारी हर अवस्था एक यौगिक मुद्रा है. जो मुस्लिम योग से घृणा करते हैं, उन्हें योग के बारे में पता नहीं है. मुस्लिम प्रार्थना के समय अपनी बीच वाली उंगली और अंगूठे को मिलाते हैं, यह योग मुद्रा की तरह है."
हालांकि वह कहती हैं कि वो ये नहीं मानती हैं कि इस्लाम पर योग का प्रभाव पड़ा है.
हमज़ा के मुताबिक़, "ये अल्लाह की मेहरबानी है कि मैं योग करती हूं. इस रूप में उन्होंने मुझ पर मेहरबानी की है."

Comments

Popular posts from this blog

SEX and the Indian Temples

Different Folk Songs of Assam

Piya Se Naina:Amir Khusro - A journey of different moods